COVID-19 के बाद भारत में शादियों का भविष्य

COVID-19 के बाद भारत में शादियों का भविष्य
July 2, 2020 No Comments blog freeweddingpv

भविष्य की शादियों के बाद COVID-19 क्या है? क्या अंतरंग विवाह समारोह नई प्रवृत्ति हैं? विक्रेताओं और सेवा भागीदारों द्वारा ली जाने वाली सुरक्षा सावधानियां क्या हैं? हम सभी उग्र सवालों का जवाब देते हैं!

जैसा कि भारत COVID-19 लहर के बाद एक नए-सामान्य जीवन के विचार के लिए फिर से खुलता है, भारतीय वेडिंग दिग्गज COVID-19 के बाद शादियों के भविष्य के लिए तैयार है।

COVID-19 ने भारतीय विवाह रुझानों को तेजी से देखा। यह सब एक डिजिटल हस्तक्षेप के साथ शुरू हुआ, दुनिया भर के मेहमानों ने जूम कॉल के माध्यम से शादी समारोहों में भाग लिया जब वास्तविक जोड़ों ने अपने रहने वाले कमरे में अंतरंग शादियों की योजना बनाना चुना। बिग फैट इंडियन वेडिंग ट्रेंड ने एक पीछे की सीट ले ली और असली जोड़ों ने कोरोना के समय में सीमित परिवार के सदस्यों के साथ अपने घरों के आराम से अपनी शादियों को निकाल दिया। इस समय, भारत में जोड़े 50 लोगों की उपस्थिति के साथ शादी की योजना बना सकते हैं। कई जोड़ों ने अंतरंग शादियों के विचार के लिए अपने मन और दिल खोल दिए हैं, लेकिन कुछ भी निर्धारित नहीं है।

नॉट वर्ल्डवाइड परिवार ने दुनिया भर में होने वाली शादियों की नई वास्तविकता को निर्धारित करने वाले प्रमुख हाइलाइट्स पर भारत और विदेशों में विश्वसनीय वेडिंग विशेषज्ञों के साथ गहन बातचीत की। स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों, लेआउट, नए शादी के उत्सव के स्वरूपों से, अतिथि अनुभव को फिर से जोड़ने के लिए, हमने यह सब कवर करने की कोशिश की है।

एक नई वास्तविकता

जबकि दुनिया फिर से खुल गई है, कई देश और राज्य अभी भी बड़े समूह समारोहों और घटनाओं को सीमित करने वाले दिशानिर्देशों को लागू कर रहे हैं। जैसा कि देश और राज्य बदलती परिस्थितियों की क्षमता के जवाब में स्थानीय नियमों को लगातार अनुकूलित करते हैं, द नॉट शादियों को कई अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। एक कारक जो निरंतर बना रहेगा वह है मानवीय संबंध और प्रियजनों के साथ प्रेम का उत्सव – चाहे वह उत्सव कैसा भी क्यों न हो।

वेडिंग इंडस्ट्री के विशेषज्ञों की मदद से, द नॉट ने स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों, लेआउट्स, नए ईवेंट प्रारूपों और पुनर्विचार अतिथि अनुभव के बारे में शादियों की नई वास्तविकता साझा की।

स्वास्थ्य और सुरक्षा के उपाय

तापमान की जाँच, मास्क और दस्ताने और स्वच्छता

प्लानर्स या वेन्यू ओनर्स कपल्स को यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि सैनिटेशन हर समारोह से पहले और उसके दौरान दिमाग में सबसे ऊपर है। हयात प्लेस, गुड़गांव पुष्टि करता है, “प्रवेश द्वारों पर तापमान पढ़ना अनिवार्य होगा। स्वच्छता किट (सैनिटाइज़र, टिशू पेपर, मास्क) मेहमानों और सहयोगियों के उपयोग के लिए सभी इंटरैक्शन पॉइंट पर प्रदान किए जाएंगे। अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइटर को स्थानों, विशेष रूप से प्रवेश द्वार, इवेंट स्पेस के अंदर, टॉयलेट, बुफे काउंटर के पास और बार काउंटर के पास सुविधाजनक स्थानों पर रखा जाएगा। सभी मेहमानों को कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश करने से पहले परिचारिका द्वारा प्रवेश द्वार पर फेस मास्क की पेशकश की जाएगी। सेट अप क्रू, अतिथि आगमन से एक घंटा पहले काम पूरा कर लेगा, सभी अतिथि संपर्क बिंदुओं के संकरण के लिए उचित समय सुनिश्चित करेगा। घटना स्थान का तापमान 24 ° C (+/- 1 ° C) पर बना रहेगा। सभी सहयोगी पीपीई में होंगे और हम नियमित रूप से निर्धारित अंतराल पर मास्क और दस्ताने के उचित प्रतिस्थापन को सुनिश्चित करेंगे। ”

जिमी मिस्त्री, सीएमडी, डेला एडवेंचर रिसॉर्ट्स, ने साझा किया, “बहुत सारी नई पीढ़ी के उत्पाद उपलब्ध हैं जहाँ आपको दैनिक आधार पर सैनिटेशन में जाने की आवश्यकता नहीं है। उपयोग किए जाने वाले सैनिटाइजेशन सामग्रियों की प्रभावकारिता उत्पाद के आधार पर 45 दिनों से 90 दिनों के लिए पर्याप्त होगी। दो उत्पाद हैं जिन पर हम अभी काम कर रहे हैं- एक अमेरिका आधारित है और दूसरा स्विस उत्पाद है। हर दूसरी कंपनी का R & D विभाग इस प्रकार के उत्पादों पर काम कर रहा है। वाशरूम में एक परिवर्तन यह स्पष्ट है कि आप यूरोपीय शैली पेडल संचालित फ्लश, या सेंसर संचालित फ्लश देखना शुरू कर देंगे।

वेडिंग लेआउट में बदलते रुझान

मढ़वाया बनाम बुफे भोजन

हालांकि युगल के लिए मनोरम भोजन अभी भी दिमाग से ऊपर है, जिस तरह से व्यंजन तैयार किए जाते हैं और परोसे जाते हैं, वे सुरक्षा के कड़े प्रबंधों का पालन करेंगे। अधिकांश स्थानों ने पुष्टि की है कि वे निकट भविष्य में बुफे के बजाय मढ़वाया भोजन का विकल्प चुनेंगे। पुनीत छतवाल, एमडी और सीईओ, इंडियन होटल्स कंपनी (IHCL) के शेयर, “रेस्तरां और भोज क्षेत्रों में कम टेबल होंगी और सभी सेल्फ सर्विंग बफेट अभी के लिए निलंबित हैं। मेन्स काफी हद तक डिजिटल या एकल उपयोग होगा, जिसमें स्वस्थ भोजन और प्रतिरक्षा के अधिक स्तर के लिए कल्याण उन्मुख खाद्य वर्गों पर अधिक जोर दिया जाएगा। ”

हयात रीजेंसी, दिल्ली साझा करता है, “हम बैठ के भोजन की सलाह देते हैं क्योंकि यह खाद्य स्थापना सलाखों पर सेवा गियर के संदूषण को कम करेगा। हम भोजन को अलग-अलग हिस्से में परोसेंगे और पूर्व चढ़ाया भोजन या नाश्ते और भोजन के विकल्पों के आसपास से गुजरने का विकल्प चुनेंगे। । हमारे पास एक ही सर्विंग स्पून को छूने वाले कई ग्राहकों के बजाय ग्राहकों को खाद्य सामग्री परोसने वाले खाद्य हैंडलर होंगे। “

मॉकटेल और स्वास्थ्य रस का उदय

शराब और मादक पेय पर प्रतिबंधों ने शादियों में पेश किए जाने वाले प्रकार के परिवादों पर सवाल उठाए हैं। प्राइड प्लाजा होटल, एयरोसिटी जैसे प्रीमियम होटलों ने पुष्टि की है कि वे सभी सरकारी नियमों का पालन कर रहे हैं और अपने प्रसाद में विदेशी मॉकटेल, वातित पेय, स्मूदी और रस की किस्मों को जोड़ने का फैसला किया है।

ओपन-एयर वीनस राइज़ इन पॉपुलैरिटी

जोड़े जो अंतरंग शादियों की योजना बनाने के लिए स्थानों की तलाश कर रहे हैं, वे एक खुली जगह में सीमित महसूस कर रहे मेहमानों की संभावना को खत्म करने के लिए खुले हवा के स्थानों पर विचार कर सकते हैं। मैरिज गार्डन, वेडिंग लॉन और फार्महाउस में शादी समारोह की योजना बनाई जा सकती है।

नो-वेस्ट वेडिंग पहल

नो-वेस्ट शादी की पहल जोड़े और योजनाकारों के लिए सर्वोच्च विचार है। लॉकडाउन पोस्ट करें, शादियों में अधिक टिकाऊ दृष्टिकोण हो सकता है। सबा शेख, संस्थापक, Shetisuto घटनाक्रम, शेयरों, “प्राकृतिक लकड़ी, संयुक्त राष्ट्र के रंगे हुए यार्न, पुनर्नवीनीकरण वस्त्र, खाद खाने के बर्तन, फूलों की तुलना में अधिक पौधों, जंगली या स्थानीय फूलों का उपयोग करने वाले स्थायी सामग्री जो आसानी से घटना स्थल के पास हो सकते हैं। मांग। कपड़ों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है जिनका उपयोग अनुकूलित तरीके से किया जा सकता है। जूट और कैनवास पर भी विचार किया जा सकता है। ”

सेरेमनी सामाजिक रूप से विकृत सीटों को अपनाती है

चूंकि शादियों के लिए अतिथि सूची को नया बनाना सामान्य है, इसलिए हम समारोह स्थलों को स्थान-बैठने की व्यवस्था के साथ सामाजिक दूरी को समायोजित करते हुए देख सकते हैं। भुवनेश साहनी, सह-संस्थापक-एफबी समारोह, सुझाव देते हैं, “हम थिएटर बैठने या परिपत्र बैठने जैसी अधिक रचनात्मक बैठने की व्यवस्था की उम्मीद कर सकते हैं, जिससे आपके मेहमानों को समारोह और युगल के 360 डिग्री के दृश्य देखने की अनुमति मिलती है। सामाजिक गड़बड़ी के कारण अनिवार्य रूप से, प्रत्येक मेज पर कुर्सियों का भौतिक स्थान एक दूसरे से 6 फीट की दूरी रखने में सक्षम हो जाएगा। युवा मेहमानों को बुजुर्ग मेहमानों को एक साथ बैठाया जा सकता है। बच्चों का अपना एक कोना भी हो सकता है। परिवार की निकटता के कारण बहुत भरोसा और बंधन होगा; यह समारोह में एक होमेलीक महसूस कराएगा। ” विथ लव निलमा के संस्थापक निलमा दिलीपन का कहना है, “सज्जाकार सीपिंग योजना को एक सुरक्षित लेआउट देने के लिए मंडप के चारों ओर एक अर्ध वृत्त लेआउट का विकल्प चुन सकते हैं। हमारे पास एकल सीटर सोफे हो सकते हैं क्योंकि वे अधिक स्थान घेरते हैं और इसलिए सामाजिक गड़बड़ी संभव है। “

द न्यू एज रिसीविंग लाइन: जेस्चर लाइन्स

प्रत्येक अतिथि को ग्रीटिंग करते समय जोड़ों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए शिष्टाचार का सुझाव दिया जाता है, प्रीमियम होटल संपर्क रहित अभिवादन पर एक अद्वितीय स्पिन का सुझाव दे रहे हैं, चाहे इसमें एक धनुष की तरह उनकी संस्कृति का तत्व शामिल हो, या समकालीन “इशारा लाइन” की तरह कुछ और अधिक आकस्मिक और चंचल हो। । इंडियन होटल्स कंपनी, IHCL में रचनात्मक लोग अपने मेहमानों के लिए a नमस्ते ’, a अदब’ या ma खम्मा घनी ’जैसे शौकीन और परिचित गर्मजोशी से स्वागत करते हैं।

शादियों का प्रारूप

सामाजिक अंतर और बड़े समूह के संबंधों को सीमित करने का प्रभाव संभवतः शादियों को आकार देने के लिए जारी रहेगा, भले ही प्रतिबंधों को ढीला या हटा दिया गया हो। जोड़े संभवतः अपनी शादी के दिन के स्वरूपों में बदलाव करेंगे, चाहे वह एक सप्ताह की शादी में शिफ्ट हो जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी पूर्ण विक्रेता टीम उपलब्ध है, अधिक अंतरंग और जानबूझकर सभा के लिए अपनी अतिथि सूची का पुनर्मूल्यांकन करें, या विभिन्न विवाह समूहों को समायोजित करने के लिए कई शादी समारोह की योजना बना रहे हैं। । नई शादी के दिन के प्रारूप में शामिल हो सकते हैं:

The Rise of the Minimony: Marry Now, Celebrate Later

Tags
About The Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: